शहीद शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह की प्रतिमा स्थापित होगी

हर माह की 10 तारीख को पंचायत भवन से वितरित होगी पेंशन
अगले शैक्षणिक सत्र से छात्र-छात्राओं को गणवेश स्व-सहायता समूह से और साइकिल खरीदकर दी जायेगी
अनूपपुर जिले के बेनीबारी, राजगढ़ और बिजुरी में हितग्राही सम्मेलन और जनदर्शन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अनूपपुर जिले में शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। हर माह की 10 तारीख को पंचायत भवन से पेंशन दी जायेगी। अगले शैक्षणिक सत्र से छात्र-छात्राओं को गणवेश स्व-सहायता समूह से सिलवाकर और साइकिल खरीद कर दी जायेगी। श्री चौहान आज अनूपपुर की जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम बेनीबारी में शहीद शंकर शाह एवं रघुनाथ शाह के 159वें बलिदान दिवस पर गोंड समाज के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राजा शंकर शाह, रघुनाथ शाह ने अंग्रेजों और रानी दुर्गावती ने मुगलों के खिलाफ जिस बहादुरी के साथ संघर्ष किया उससे न केवल गोंड समाज बल्कि पूरा भारतवर्ष गौरवान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि आज हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि ऐसे वीरों की स्मृति को न केवल अक्षुण्ण बनाये बल्कि आने वाली पीढ़ी को उनसे अवगत भी करवाते रहें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार हर वर्ग की भलाई के लिये काम कर रही है। उन्होंने बताया कि किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने के साथ ही अब किसानों को खाद, बीज के लिये एक लाख रूपये लेने पर सिर्फ 90 हजार लौटाने होंगे। उन्होंने बताया कि गरीबों को एक रूपये किलो गेहूँ, चावल और नमक दिया जा रहा है। मनरेगा की मजदूरी के भुगतान की समस्या का स्थाई निदान किया जा रहा है। आवासहीन गरीब तबकों जिनके पास भूमि के पट्टे नहीं है, को पट्टा दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में 8 लाख गरीबों को मकान बनाने के लिये एक लाख 20 हजार रूपये का अनुदान दिया जायेगा।

anupo

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 15 लाख 90 हजार की लागत के झिलमिल जलाशय और 19 लाख 60 हजार लागत के सम्राट जलाशय का शिलान्यास किया। उन्होंने कार्यक्रम में कन्या-पूजन किया। श्री चौहान ने बेनीबारी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के उन्नयन, सामुदायिक भवन का निर्माण, कछरा-टोला की प्राथमिक शाला के उन्नयन, मेड़ियारास में प्राथमिक शाला भवन के निर्माण, तुलरा में नल-जल योजना और हाईस्कूल के उन्नयन, बेनीबारी में शव वाहन की व्यवस्था, बसंतपुर में माध्यमिक शाला की बाउण्ड्री वाल बनाने और सम्मेलन में आये नर्तक दल को 10-10 हजार रूपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बेनीबारी में 33 हजार 90 हितग्राहियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किये।

anuppp

किसान, मजदूर और कमजोर वर्ग के विकास के लिये अभिनव योजनाएँ बनाई

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अनूपपुर जिले के राजनगर और बिजुरी में हितग्राही सम्मेलन और जनदर्शन में कहा कि राज्य सरकार ने किसान, मजदूर और कमजोर वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिये अभिनव योजनाएँ बनाई हैं। उन्होंने कहा कि मेरा जीवन जनता की सेवा के लिये समर्पित है और आखिरी साँस तक जनता की सेवा करता रहूँगा। उन्होंने राजनगर के बनगवां, डोला एवं डूमरकछार ग्राम पंचायत को नगर पंचायत बनाने और शहरी पेयजल योजना के लिये ढाई-ढाई करोड़ देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने राजनगर पंचायत को 5 करोड़ रूपये देने की स्वीकृति दी। उन्होंने राजनगर में उप स्वास्थ्य केन्द्र के उन्नयन, हायर सेकेण्डरी भवन के निर्माण, तालाब सौन्दर्यीकरण, बस स्टेण्ड निर्माण और शासकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने राजनगर में 7 हजार 743 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हितलाभ वितरित किये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बिजुरी नगरपालिका को शहरी पेयजल के लिये 15 करोड़ 46 लाख, कन्या विद्यालय और महाविद्यालय भवन निर्माण तथा शहरी क्षेत्र के लोगों को 200 मकान बनाने के लिये 10 करोड़ रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने बिजुरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उन्नयन करने की भी घोषणा की।

anupop

Be the first to comment on "शहीद शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह की प्रतिमा स्थापित होगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!