शोध: स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं तो समय से पहले आ सकता है बुढ़ापा

स्मार्टफोन आज ऐसी उपयोगी वस्तु बन गया है जिसके बिना जीना असंभव लगता है। जैसे दुनिया एक नए युग की ओर से आगे बढ़ती जा रही है वैसे स्मार्टफोन पर इंसान की निर्भरता बढ़ती जा रही है। लेकिन हाल में इसके इस्तेमाल को लेकर जो शोध सामने आया है वह चौंकाने वाला है।

रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल युवाओं को समय से पहले बूढ़ा कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए खतरनाक है।

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल युवओं में खतरनाक प्रभाव देखने को मिला है। शोध रिपोर्ट के अनुसार, युवओं की चाल अभी से 80 साल के बुजुर्गों जैसी हो गई है। इतना ही नहीं दिनभर स्मार्टफोन पर लगे रहने वाले युवाओं में गर्दन दर्द और कमर दर्द की शिकायत भी बढ़ने लगी है।

शोध करने वाले वैज्ञानिकों ने 250 से ज्यादा युवाओं पर स्मार्टफोन के प्रभाव को लेकर शोध किया। शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि रास्ते में चलते समय 46 फीसदी लोग स्मार्टफोन पर लगे रहते हैं।

DEMO PICTURE !!!

भले ही यह इस्तेमाल किसी से बात करने के लिए हो, चैटिंग करने के लिए हो या फिर सोशल मीडिया पर अपडेटेशन के लिए हो। शोधकर्ताओं ने पाया कि चलते हुए स्मार्टफोन चलाने पर लोगों की चाल आमतौर पर धीमी हो जाती है और स्मार्टफोन चलाने वाला शख्स किसी बुजुर्ग की तरह चलता है।

शोधकर्ता डॉ टिमिस ने बताया कि aउन्हें शोध के दौरान एक युवा को ऐसे को पीछे देखा जो ऐसे चल रहा मानो कई बोतला शराब पी रखा हो, नेकिन बाद में तब उसके सामने जाकर देखा तो पता चला कि वह स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहा है।

वहीं एक और मैगजीन में प्रकाशित हुए शोध में कहा गया है कि स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों की रिश्तेदारियां तक खत्म हो रही हैं। लोगों के रिश्तों मे दरार आ रही है क्योंकि वे आपस में बहुत कम बात करते हैं।

Be the first to comment on "शोध: स्मार्टफोन से चिपके रहते हैं तो समय से पहले आ सकता है बुढ़ापा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!