28 जनवरी से शुरू होगा सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान

पाँच वर्ष तक के 1.13 लाख बच्चों को मिलेगी पोलियो वक्सीन

भोपाल :

प्रदेश में 0 से 5 वर्ष तक उम्र के एक लाख 13 हजार बच्चों के टीकाकरण के लिये सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 28 जनवरी 2018 से शुरू हो रहा है। तीन दिवसीय अभियान में 4,857 वाहनों का इस्तेमाल किया जायेगा। प्रथम चरण 28 जनवरी को प्रात: 8 से शाम 5 बजे तक होगा। सभी जिलों, गांव, वार्ड और हाई रिस्क क्षेत्रों में 45 हजार 431 बूथ, 2,483 ट्रांजिट बूथ, 1604 मोबाइल टीम, एक लाख 82 हजार 699 वैक्सीनेटर कार्यरत रहेंगे।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष कुमार शुक्ला ने बताया कि टीकाकरण कार्यों के पर्यवेक्षण के लिये 13 हजार 487 सुपरवाईजर की नियुक्ति की गई है। शत-प्रतिशत बच्चों का पल्स पोलियो टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिये एक करोड़ 44 लाख बीओपीवी डोज तैयार की गई हैं। वैक्सीन 2 से 8 डिग्री तक तापमान में सुरक्षित रहता है। इसके लिये शीत श्रंखला बनाई गई है। तापमान व्यवस्थित रखने के लिये 1905 आईएलआर और आईस पैक निर्माण के लिये 1940 डीप फ्रीजर और एक लाख एक हजार 267 वैक्सीन कैरियर का इस्तेमाल किया जायेगा।

पोलियो बूथ का उद्घाटन राज्य, संभाग, जिला, ब्लाक, ग्राम और वार्ड स्तर पर जन-प्रतिनिधियों द्वारा किया जायेगा। जन-जन तक अभियान की जानकारी पहुँचाने के लिये बेनर, पोस्टर, रेडियो, छात्र-छात्राओं, ओपीडी, पोलियो संकल्प रैली, पंचायतों के सहयोग से बॉल, बिस्कुट, बेलून, सीटी (बी.बी.सी.) और एएनएम, आँगनबाड़ी कार्यकर्त्ता तथा आशा के माध्यम से सघन प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

सभी जिलों में टास्क फोर्स की बैठक और जिला तथा ब्लाक स्तरीय प्रशिक्षण दिया गया है। वन ग्रामों में वन कर्मियों की मदद ली जायेगी। स्कूली बच्चों के टीकाकरण के बाद टीमें प्राचार्य से प्रमाण-पत्र प्राप्त करेंगी।

Be the first to comment on "28 जनवरी से शुरू होगा सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!