चिकित्सालय से विंध्य को मिलेगी नई पहचान – मुख्यमंत्री श्री चौहान

उत्कृष्ट जीवन-रक्षक स्वास्थ्य सेवाएँ मिलेगी – केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री कुलस्ते
टेली कांफ्रेंस द्वारा रीवा के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री और केन्द्रीय राज्य मंत्री
 

भोपाल :मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से विंध्य को नयी पहचान मिलेगी। रीवा, शहडोल और उत्तरप्रदेश के सीमावर्ती इलाकों के लोगों को विंध्य की धरा पर उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएँ प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार का संकल्प है। सरकार केंसर के रोगियों को नि:शुल्क औषधियाँ उपलब्ध करवाने की दिशा में भी प्रयासरत है। श्री चौहान आज भोपाल से टेली कांफ्रेंस द्वारा रीवा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के शिलान्यास में शामिल हुए। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और वाणिज्य, उद्योग एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला भी मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में डी.एम. डिग्रीधारी विशेषज्ञ डॉक्टर, अत्याधुनिक सेवाएँ और संसाधन उपलब्ध होंगे। बेहतर चिकित्सा सुविधा के क्षेत्र में यह चिकित्सालय मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि रीवा तेजी से महानगर बनने की दिशा में अग्रसर है। विंध्य की धरा संसाधनों से समृद्ध है। वहाँ की जनता को भी गरीब नहीं रहने दिया जायेगा। बरगी का पानी भी शीघ्र अंचल में उपलब्ध होगा। जनता और सरकार मिलकर विकास और जन-कल्याण के कार्य करेंगे तो वह दिन दूर नहीं है जब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ नगरों में रीवा भी शामिल होगा। श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उपस्थित जनसमूह को सरकार के साथ मिलकर चलने के लिये संकल्पित भी करवाया। उन्होंने कहा कि खुले में शौच भारतीय संस्कृति और परंपरा पर कलंक है। इसे जल्द से जल्द दूर किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षित और विकसित मध्यप्रदेश के लिये जरूरी है कि हर बच्चा स्कूल जाये। बच्चों को नि:शुल्क पाठ्य-पुस्तकें और छात्रवृत्ति दी जा रही हैं। शीघ्र ही साइकिलों का वितरण किया जायेगा। प्रदेश का कोई भी प्रतिभावान बच्चा फीस नहीं दे पाने के कारण शिक्षा से वंचित नहीं हो, इसके लिये राज्य सरकार योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि बेटी है तो कल है, रीवा चिकित्सालय में बालिकाओं के जन्म की संख्या बढ़ने और जिले में पी.एन.बी.टी. एक्ट का प्रभावी क्रियान्वयन करने के लिये के लिये बधाई दी। श्री चौहान ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिये उन्होंने दो घंटे तक स्टेट हेंगर पर मौसम खुलने का इंतजार किया। भोजन भी वहीं पर किया। जब यह तय हो गया कि रीवा पहुँच पाना संभव नहीं है तब टेली कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने का निर्णय लिया, जिससे कि अस्पताल के निर्माण कार्य में विलंब नहीं हो।

केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के सुपर स्पेशियलिटी मॉडल के अनुरूप होगा, जहाँ आधुनिक और उत्कृष्ट जीवन रक्षक चिकित्सा सेवाएँ विंध्य के नागरिकों को मिलेंगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध करवाने के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत प्रयासरत है। प्रदेश के ग्वालियर और जबलपुर चिकित्सा महाविद्यालयों में भी 150-150 करोड़ रुपये के सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय बनाये जायेंगे।

वाणिज्य उद्योग एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि चिकित्सालय से क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ मिलेंगी। गंभीर रोगियों को उपचार के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पीड़ित मानवता सेवा के निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। चिकित्सालय इस दिशा में बड़ी सौगात है।

रीवा में सांसद श्री जर्नादन मिश्रा ने कहा कि प्रदेश में विकास की गति नहीं रूकेगी। उन्होंने सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय की सौगात के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया।

बताया गया कि शिलान्यास के अवसर पर रेडक्रास के सहयोग से वृद्धजन थेरेपी सेंटर और चिकित्सा महाविद्यालय के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र त्यौथर में टेली मेडिसिन सुविधा का शुभारंभ भी किया जा रहा है। इस अवसर पर ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त करवाने पर 222 सरपंच को सम्मानित भी किया गया। जिले में कुल 341 ग्राम पंचायत खुले में शौच से मुक्त हो गई हैं।

कार्यक्रम में स्वागत उदबोधन एच.एस.डी.सी. के निदेशक श्री एस.के. जैन ने और आभार चिकित्सा शिक्षा आयुक्त डॉ. जी.एस. पटेल ने किया। इस अवसर पर विधायक श्री नारायण त्रिपाठी, श्रीमती शीला त्यागी और महापौर श्रीमती ममता गुप्ता सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Be the first to comment on "चिकित्सालय से विंध्य को मिलेगी नई पहचान – मुख्यमंत्री श्री चौहान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!