देश की सबसे स्मॉल कार, टाटा नैनो नहीं बल्कि ..

बजाज क्यूट (Bajaj Quit), देश की सबसे छोटी कार और शायद दुनिया की भी। अभी तक टाटा नैनो को ही देश की सबसे छोटी व सस्ती कार होने का गौरव हासिल था लेकिन अब बजाज की क्यूट की बारी है। इस कार के मेजरमेंट से ही इस कार के सबसे छोटी कार होने का पता चल जाता है। इस कार की लम्बाई 2,752एमएम, चौड़ाई 1,312mm, ऊंचाई 1,652mm और व्हीलबेस 1,925mm है। इस कार को इंडोनेशिया में लॉन्च किया जा चुका है लेकिन कुछ कारणों से यह देश में नहीं आ पाई है। लेकिन उम्मीद है कि इस साल बजाज क्यूट देश में लॉन्च हो जाएगी। टाटा नैनो के बंद होने की अपवाहों ने इसके लॉन्च होने की खबर को हवा दी है।

एक खास बात आपको बता दें जिसपर आपको यकीन नहीं होगा। बजाज क्यूट पहली इंडियन-मेड-क्वाट्रो-साइकिल कार है जो यूरोपियन क्वाट्रो-साइकिल कार के मानकों पर बनी हुई है। यही नहीं, इस स्मॉल कार को एशिया, अफ्रीका, लेटिन अमेरिका और यूरोप सहित दुनिया के 16 देशों में भारत से एक्सपोर्ट किया जाता है। सितम्बर, 2015 से यह सिलसिला बदस्तूर जारी है।

एक बात आपको और बात दें कि यह 4 सीटर कार है और बजाज की RE कार का ही यह दूसरा रूप है।

बात करें पावर स्पेसिफिकेशन की तो बजाज क्यूट में 0.2 लीटर यानि 217सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है। यह बेहद स्मॉल इंजन 13बीएचपी का पावर और 19.6एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कार के इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है और कार के गियर को बिना क्लच दबाए बदल सकते हैं। माइलेज 36 किमी प्रति लीटर का है जो मौजूदा कारों में कहीं ज्यादा है।

टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है। बजाज क्यूट का टोटल वेट 400 किलोग्राम है। रियर सीट फोल्ड करने का भी आॅप्शन यहां दिया गया है। इस कार में 6 कलर ऑप्शन दिए गए हैं।

अब आते हैं इस स्मॉल कार की कीमतों पर।

बजाज क्यूट का दाम है 3.29 लाख रूप्ए, जो इंडोनेशियन प्राइस टैग के अनुसार है। इस में एसी, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, इलेक्ट्रिक मिरर और ऑडियो सिस्टम नहीं दिए गए हैं लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। अगर यह कार भारत में आती है तो एसी व आॅडियो सिस्टम यहां जरूर लगा मिलेगा। पेट्रोल के साथ सीएनजी इंजन आॅप्शन भी यहां दिया जा सकता है।

पहली बार कार चलाना सिखने वालों के लिए यह एक बढ़िया आॅप्शन हो सकता है।

Be the first to comment on "देश की सबसे स्मॉल कार, टाटा नैनो नहीं बल्कि .."

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!