नेपाल से भारत आते समय पहचान पत्र जरूरी

काठमांडू . भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने नेपाल से भारत आने वाले यात्रियों के लिए साथ में वैध पहचान पत्र रखना अनिवार्य कर दिया है. नेपाल की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी राष्ट्रीय समाचार समिति (आरएसएस) के मुताबिक, 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस को लेकर भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने पश्चिमी नेपाल में सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करना शुरू कर दिया है.

अमूनन नेपाली नागरिकों को भारत जाने के लिए वीजा लेने की जरूरत नहीं होती और भारतीय नागरिकों के मामले में भी यही नियम लागू होता है. भारत के सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) के मुताबिक, झूलाघाट में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की गई है, जो सीमावर्ती क्षेत्र बैटाडी में है और दोनों देशों में प्रवेश करने का एक प्रमुख प्रवेश बिंदू है.

पुलिस उपाधीक्षक मोहन प्रसाद पोखरेल ने कहा कि भारत आने वाले नेपालियों के पास अगर पहचान पत्र न हुआ, तो उन्हें बैरंग लौैटा दिया जाएगा. भारत के सीमावर्ती बाजारों जैसे झूलाघाट, धारचुला तथा पिथौरागढ़ की यात्रा करने वाले नेपाली नागरिकों को हालांकि साथ में पहचान पत्र ले जाने की जरूरत नहीं है. यह उनके लिए जरूरी होगा, जो महत्वपूर्ण शहरों सहित भारत के विभिन्न हिस्सों में यात्रा करते हैं.

Be the first to comment on "नेपाल से भारत आते समय पहचान पत्र जरूरी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!