राष्ट्रपति चुनाव: मोदी,शाह, मनमोहन, सोनिया ने डाला मत

नयी दिल्ली । देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद राष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद और सभी 31 विधानसभाओं में निर्वाचक मंडल के सदस्य बड़ी संख्या में मतदान कर रहे हैं और अब तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित बडी संख्या में सदस्यों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी पहले मत डालने वाले प्रमुख नेताओं में शामिल हैं।

संसद में सुबह दस बजे शुरूआत में ही मतदान करने वाले सदस्यों में मोदी प्रमुख रहे। वह पौने दस बजे ही संसद भवन पहुंच गये थे जिसके बाद वह संसद भवन के प्रथम तल पर कमरा नम्बर 62 में जहां मतदान केन्द्र बनाया गया है। उनके साथ अमित शाह भी थे।

मोदी वहां लगभग पांच मिनट तक रहे और मतदान करने के बाद नीचे आ गये। इसके बाद केन्द्रीय मंत्रियों वेंकैया नायडू , मुरली मनोहर जोशी, नितिन गडकरी , रविशंकर प्रसाद ,थावरचंद गेहलोत , शशि थरूर ,राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव , समाजवादी पार्टी की नेता डिम्पल यादव ने भी मतदान किया। संसद भवन परिसर में राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये हैं। सुरक्षा के उद्देश्य से कुछ जगहों पर अलग से बेरिकेड लगाये गये हैं। सदस्यों को मतदान केन्द्र तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं।

मतदान के चलते आज संसद भवन में काफी गहमा गहमी नजर आई और सदस्यों के बीच इसे लेकर काफी उत्साह भी दिखाई दिया। शाम पांच बजे तक चलने वाले मतदान में लोकसभा के 543 तथा राज्यसभा के 233 सदस्य और देशभर में विधानसभाओं के 4120 विधायक भाग ले रहे हैं। इस समय लोकसभा और राज्यसभा में दो दो सीट खाली है इसलिए के लोकसभा के 541 और राज्यसभा के 231 सदस्य ही मतदान कर सकेंगे। किसी भी सदन के मनोनीत सदस्य मतदान में भाग नहीं ले सकते ।

Be the first to comment on "राष्ट्रपति चुनाव: मोदी,शाह, मनमोहन, सोनिया ने डाला मत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!