भारत की पहली पारी 488 पर सिमटी, इंग्लैंड को 49 रन की बढ़त

राजकोट। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैंचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन लंच के बाद भारत की पहली पारी 488 रनों पर समाप्त हो गई। इंग्लैंड ने पहली पारी में 537 रन बनाये थे। इस तरह इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 49 रनों की बढ़त मिल गयी।

पहली पारी में भारतीय सलामी जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। गंभीर और विजय ने पहले विकेट के लिए 68 रन बनाए मगर गंभीर लंबी पारी नहीं खेल पाए। काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे गंभीर को स्टुअर्ट ब्रॉड ने 29 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। चेतेश्वर पुजारा ने शानदार बल्लेबाजी की और अपने टेस्ट करियर का नौवां शतक पूरा किया। पुजारा को 124 रन पर बेन स्टोक्स ने कुक के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद भारतीय पारी लड़खड़ाती चली गई। पुजारा के कुछ ही देर बाद मुरली विजय भी 126 रन बनाकर रशीद की गेंद पर कैच आउट हो गए जबकि नाइटवॉचमैन के तौर पर पिच पर आए अमित मिश्रा दिन के अंतिम क्षणों में अपना विकेट गंवाकर पवेलियन लौट गए। इसके साथ ही दिन के खेल को भी समाप्त कर दिया गया। चौथे दिन भारत की शुरुआत खराब रही पहले सेशन में रहाणे (13) को अंसारी ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद कोहली (40) भी रशीद की गेंद पर हिट विकेट आउट होकर पवेलियन लौट गए। अश्विन और साहा ने अर्धशतकीय साझेदारी पर भारत की उम्मीदों को जगाया लेकिन मोइन अली ने साहा (35) को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करा दिया। 449 के कुल स्कोर पर रविन्द्र जडेजा को हामिद के हाथों कैच कराकर राशिद ने भारत को आठवां झटका दिया। जडेजा ने 12 रन बनाए। इस दौरान अश्विन ने अपनी अर्धशतक पूरा किया। उमेश यादव को 459 के कुल स्कोर पर राशिद ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। राशिद की गेंद पर स्टोक्स ने उनका कैच पकड़कर भारत को नौवां झटका दिया। यादव ने 5 रन बनाये। आखिरी विकेट के रुप में 488 के कुल स्कोर पर अश्विन 70 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन को मोईन अली ने अंसारी के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। शमी 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड की तरफ से आदिल राशिद ने 4, मोईन अली और जफर अंसारी ने 2-2 व स्टूअर्ट ब्राड और बेन स्टोक्स ने 1-1 विकेट लिया।

इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 537 रन

इससे पहले इंग्लैंड ने पहली पारी में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 537 रन बनाए थे। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट, मोइन अली और बेन स्टोक्स ने बेहतरीन शतक जमाया था। भारत की तरफ से पहली पारी में शमी, अश्विन और उमेश यादव ने दो-दो जबकि जडेजा ने तीन और अमित मिश्रा ने एक विकेट चटकाया था।

Be the first to comment on "भारत की पहली पारी 488 पर सिमटी, इंग्लैंड को 49 रन की बढ़त"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!