“शहर रहेगा स्वच्छ तो देश के नागरिक रहेंगे स्वस्थ” : मो. तारिक


भोपाल ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो स्वच्छता अभियान चलाया उसमें देश के जनसेवक लोक सेवक और जनता की भागीदारी उत्साह दिखाई दिया गया ! और क्यों नहीं जनता चाहती है कि उसके आसपास साफ सफाई दिखे !
स्वच्छता संकल्प अभियान में एक संकल्प और छुपा था जो हमें समझना होगा ! वर्षा ऋतु हो, जाड़ा हो य गर्मी का मौसम हम अपने बिस्तर में रहते हैं और कोई तो है जो रात को 2:00 बजे से आकर साफ सफाई अभियान में अपनी झाड़ू लेकर डटा रहता है और सुबह होते ही हम अपने दरवाजा खोल कर अपने घर का कूड़ा करकट सड़क पर फैला देते हैं और नाली में डाल देते हैं !
तो फिर अब देर किस बात की आप के आसपास कहीं आपको कचरा दिखाई द या कोई सफाई कामगार कहीं किसी के दरवाजे पर कूड़ा करकट डालें तो आप भी उसकी वीडियो बना सकते हैं !
*स्वच्छ भारत पर बनाओ तीन मिनट की फिल्म, मिलेगा दस लाख का इनाम*
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार ने ‘स्वच्छ भारत’ की विषय वस्तु पर लघु फिल्म प्रतियोगिता का आयोजन किया है इन फिल्मों के जरिए स्वच्छता को लेकर प्रेरक कहानियों को प्रस्तुत किया जाएगा। विजेताओं के नाम नई दिल्ली में 2 अक्टू को आयोजित होने वाले एक विशेष कार्यक्रम में घोषित किए जाएंगे। स्वच्छता पर लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम ने प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं। प्रविष्टियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 सितंबर है। प्रतियोगिता सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए खुली है, लघु फिल्म की केंद्रीय विषय वस्तु स्वच्छ भारत अभियान होना चाहिए । लघु फिल्मों की अवधि तीन मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए और उन्हें एचडी फॉर्मेट में तैयार किया जाना चाहिए। केवल इन्हीं फिल्मों पर विचार किया जाएगा। फिल्म हिन्दी, अंग्रेजी या भारत की किसी भी अन्य आधिकारिक भाषाओं में बनाई जा सकती है। सर्वोत्कृष्ट फिल्म को दस लाख रुपए का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। उसके बाद की दो बेहतरीन फिल्मों को पांच-पांच लाख रुपए और तीसरे नंबर पर छह बेहतरीन फिल्मों को दो-दो लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक आवेदन कर्ता इस प्रतियोगिता के बारे अधिक जानकारी के लिए वेबसा. www.nfdcindia.com पर लॉगऑन कर सकते हैं या sbsff@nfdcindia.com पर संदेश भेज सकते हैं।

sbsff@nfdcindia.com पर संदेश भेज सकते हैं।
सा:आभार (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार)
@मो. तारिक (स्वतंत्र लेखक)

Be the first to comment on "“शहर रहेगा स्वच्छ तो देश के नागरिक रहेंगे स्वस्थ” : मो. तारिक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!