अब 21 हजार सैलरी वालों को ESIC देगा बीमा कवर

अब 21,000 रुपये वेतन वाले कर्मचारियों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में शामिल होंगे । अभी इसका लाभ अधिकतम 15,000 रुपये के वेतन पाने वालों के लिए सीमित है।

ईएसआईसी के निदेशक मंडल की मंगलवार को हुई बैठक में मौजूदा उन बीमित व्यक्तियों की सदस्यता बरकरार रखने का विकल्प देने का भी फैसला किया गया जिनका वेतन 21,000 रुपये मासिक की सीमा से अधिक हो गया है। फिलहाल जो भी ईएसआईसी की योजना के दायरे में आते हैं, अगर उनका वेतन निर्धारित सीमा से अधिक है तो उनकी सदस्यता और बीमा कवर समाप्त हो जाएगा।

यहां ईएसआईसी के निदेशक मंडल की बैठक के बाद श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, ईएसआईसी ने वेतन सीमा 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये करने का फैसला किया है।

श्रम मंत्री ईएसआईसी बोर्ड के चेयरमैन हैं। दोनों निर्णय एक अक्तूबर से लागू होंगे।दत्तात्रेय ने कहा कि सीमा बढ़ाये जाने से 50 लाख अतिरिक्त सदस्यों को ईएसआईसी के दायरे में लाने में मदद मिलेगी। फिलहाल ईएसआईसी की योजना में 2.6 करोड़ लोग है। अगर एक परिवार में चार सदस्य मान लिया जाए तो कुल मिलाकर 10 करोड़ लोग इसके अंतर्गत आते हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि ईपीएफओ अंशधारकों के लिये वेतन सीमा बढ़ाने की भी योजना है और इस पर केंद्रीय न्यासी बोर्ड की अगली बैठक में विचार किया जाएगा। फिलहाल सामाजिक सुरक्षा योजना के दायरे में आने के लिये वेतन सीमा 15,000 रुपये है।

Be the first to comment on "अब 21 हजार सैलरी वालों को ESIC देगा बीमा कवर"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!