जीएसटी इफेक्ट : कारों के बाद अब घटे मोटरसाइकिलों के दाम

जीएसटी लागू होने के बाद कार के बाद अब बाइक के भी दामों में 2 फीसदी की मामूली कटौती हुई है। हीरो मोटोकॉर्प ने अपने कुछ मॉडल के दाम में 1,800 रुपये तक की कटौती की है। कंपनी ने यह फैसला ग्राहकों को माल एवं सेवा कर का लाभ देने के मकसद किया है। कंपनी के जारी एक बयान के अनुसार सर्वाधिक बिकने वाले मॉडलों के दाम में 400 से 1,800 रुपये की कटौती की गई है। वहीं दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी इंडिया यामाहा मोटर ने देश भर में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद अपने उत्पादों की नई कीमतें तय कर दी हैं जो आज से ही प्रभावी हो गई हैं। कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री एवं विपणन) रॉय कुरियन ने कहा कि यामाहाएक देश, एक बाजार, एक कर के जरिए लाए गए बदलाव का स्वागत करती है।

आपको बता दें कि दामों में कटौती अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग तय की गई है। जहां चूंगी कर ज्यादा है वहां दामों में कमी कम और जहां कम है वहां दामों में कमी ज्यादा हुई है।कुछ महंगे मॉडलों के दाम में कुछ बाजारों में 4,000 रुपये तक की कटौती होगी। बयान के अनुसार हरियाणा जैसे एक या दो राज्यों में कुछ मॉडलों के दाम बढ़ सकते हैं। इसका कारण जीएसटी पूर्व दरों का कम होना है।

कंपनी विभिन्न मोटरसाइकिल बेचती है जिसकी कीमत 1.1 लाख रुपये से लेकर 40,000 रुपये के बीच है। इससे पहले, शनिवार को कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी, टोयोटा किर्लोस्कर, जेएलआर और बीएमडब्ल्यू ने विभिन्न मॉडलों के दाम 2,300 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये से अधिक की कटौती की।

Be the first to comment on "जीएसटी इफेक्ट : कारों के बाद अब घटे मोटरसाइकिलों के दाम"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!