मुंह के कैंसर मामले में भोपाल विश्व में है अव्वल..!

भोपालनबावी दौर में जर्दा, पर्दा व गर्दा के लिए पहचाने जाने वाले भोपाल की दो पहचान तो वक्त के साथ लुप्त हुई,लेकिन जर्दा सेवन का शौक अब भी बरकरार है। इसके चलते राजधानी मुंह के कैंसर के मामले में देश ही नहीं विश्व में अव्वल बना हुआ है। अच्छी बात यह है,कि सरकार द्वारा तंबाकू सेवन के खिलाफ उठाए गए कदम से इन रोगियों की संख्या स्थिर बनी हुई है। भोपाल कै सर रजिस्ट्री के मुताबिक, तंबाकू से होने वाले कैंसर दस तरह के हैं,लेकिन केवल मुंह की बात की जाए तो राजधानी के आधे से अधिक कैंसर रोगी केवल जर्दे के सेवन के कारण इस रोग की चपेट में आ रहे हैं। पांच महाद्वीपों को लेकर तैयार वर्ल्ड कैंसर एटलस की ताजा रिपोर्ट में भी भोपाल इस मामले में टॉप पर बना हुआ है।

तंबाकू सेवन में महिलाएं भी पीछे नहीं

प्रदेश में तंबाकू अब भी कैंसर की  मुख्य बजह बना हुआ है। जानकारों के अनुसार,प्रदेश में 59 प्रतिशत पुरुष तंबाकू की लत का शिकार हैं। जबकि राष्ट्रीय औसत 48 फीसदी है। महिलाएं भी इस मामले में पीछे नहीं हैं।

प्रदेश में बच्चों को तंबाकू की लत से दूर रखने वीओटीवी स्कूलों में जागरूकता अभियान चला रही है।

फोटो से पैदा हुआ भय

वायॅस आॅफ टोबेको विक्टिमस (वीओटीवी)के अनुसार ,15 साल से अधिक उम्र के 19.9 करोड़ लोग किसी न किसी रुप में चबाने वाले तंबाकू उत्पादों का उपभोग करतें है। जबकि चबाने वाले तंबाकू उत्पादों पर 85 प्रतिशत सचित्र चेतावनी को देखकर 46.7 प्रतिशत लोगों ने इसे छोड़ने के बारे में सोचा। वहीं 96.4 प्रतिशत युवा वर्ग जानता है कि चबाने वाला तंबाकू ही गंभीर बीमारियों(कैंसर) का कारण है। पिछले सर्वे में 88.8 प्रतिशत लोग ही जानते थे कि गंभीर बीमारियों का कारण तंबाकू है।

Be the first to comment on "मुंह के कैंसर मामले में भोपाल विश्व में है अव्वल..!"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*


error: Content is protected !!